कॉलेज पहुंचने पर जानकारी मिली मेरिट सूची में था नाम, नहीं मिला दाखिला

CCN/कॉर्नसिटी

वहीं कई आवेदक विद्यार्थियों को मैसेज ही नहीं मिला।

छिंदवाड़ा:- उच्च शिक्षा विभाग द्वारा ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया के अंतर्गत मोबाइल पर दाखिले से संबंधित मैसेज भेजने की योजना सीएलसी चरण में फेल होती नजर आ रही है। रविवार को स्नातक, स्नातकोत्तर में दाखिले के लिए मेरिट लिस्ट में नाम होने के बावजूद भी कई आवेदक विद्यार्थियों के पास देरी से मैसेज पहुंचे। वहीं कई आवेदक विद्यार्थियों को मैसेज ही नहीं मिला। ऐसे में वे दाखिले से वंचित रह गए। अब उनका नाम वेटिंग लिस्ट में चला गया है। रिक्त सीट होने पर ही अब उन्हें प्रवेश मिल पाएगा। मैसेज न पहुंचने की शिकायत लेकर कई आवेदक विद्यार्थी सोमवार को कॉलेजों में पहुंचे। पीजी कॉलेज एवं राजमाता सिंधिया गल्र्स कॉलेज में तो ऐसे आवेदक विद्यार्थियों की भीड़ रही। गौरतलब है कि वर्तमान में कॉलेजों में स्नातक, स्नातकोत्तर में प्रवेश का अंतिम चरण(सीएलसी) आयोजित किया जा रहा है। इस चरण के अंतर्गत रविवार को स्नातक में रिक्त सीटों पर गुणानुक्रम के आधार पर मेरिट सूची जारी की गई। उच्च शिक्षा विभाग द्वारा बनाई गई व्यवस्था के अनुसार मेरिट सूची में जिसका नाम था उनके मोबाइल पर दाखिला लेने से संबंधित मैसेज पहुंचना था, लेकिन कई आवेदकों के मैसेज नहीं पहुंचा वहीं कई आवेदकों को काफी देरी से मैसेज मिला। तकनीकी खामी के चलते कई विद्यार्थी प्रवेश शुल्क का भुगतान नहीं कर पाए और कईयों को पता ही नहीं चल पाया। वहीं रविवार को कॉलेज खुले रहने की जानकारी भी आवेदकों को नहीं पता चल पाई।

कॉलेजों में उमड़ी भीड़
दाखिले से संबंधित मैसेज न मिलने पर आवेदक विद्यार्थियों की भीड़ सोमवार को कॉलेजों में उमड़ी। कॉलेज पहुंचने पर अधिकतर को पता चला कि उनका नाम मेरिट लिस्ट में था। वहीं कई आवेदक विद्यार्थी सूची में अपना नाम देखने पालकों के साथ पहुंचे। पीजी कॉलेज एवं राजमाता सिंधिया गल्र्स कॉलेज में आवेदक विद्यार्थियों की भीड़ रही।

ऑनलाइन करते रहे चेक
कॉलेजों में नियुक्त प्रवेश प्रभारियों का कहना है कि आवेदक विद्यार्थी हर दिन दोपहर 12 बजे के बाद ऑनलाइन माध्यम से भी अपना स्टेटस पता करते रहे। हर हाल में दोपहर तीन बजे तक सूची अपडेट हो जा रही है। तकनीकी खामी के कारण कुछ छात्रों के पास मोबाइल पर मैसेज नहीं भी पहुंच सकता है। इसलिए उसके भरोसे न रहें।

अभी भी वेटिंग
राजमाता सिंधिया गल्र्स कॉलेज में सोमवार दोपहर 12 बजे स्नातक में प्रवेश के लिए मेरिट सूची अपडेट की गई। अभी भी यहां बीए में 190 वेटिंग है। प्रवेश प्रभारी के अनुसार बीएससी में लगभग सभी आवेदक छात्राओं को दाखिला मिल गया है। वहीं पीजी कॉलेज में बीए में अब भी एक हजार आवेदक विद्यार्थी वेटिंग लिस्ट में हैं।

यह है व्यवस्था
सीएलसी चरण के अंतर्गत 30 सिंतबर तक कॉलेजों द्वारा हर दिन दोपहर 12 बजे मेरिट सूची अपडेट करनी है। सूची में जिसका नाम होगा उन्हें अगले दिन सुबह 11 बजे तक ऑनलाइन माध्यम से प्रवेश शुल्क का भुगतान कर प्रवेश सुनिश्चित करना है। ऐसा न करने पर उनका नाम वेटिंग लिस्ट मेें सबसे नीचे चला जाएगा और वेटिंग लिस्ट में जिनका नाम नीचे है उन्हें गुणानुक्रम के आधार पर प्रवेश के लिए आमंत्रित किया जाएगा।