डिंडौरी के प्रतिष्ठित समाजसेवी और सराफा कारोबारी स्व. अयोध्या प्रसाद बिलैया की स्मृति में जिला अस्पताल में युवाओं ने किया सामूहिक रक्तदान

CCN/डिंडोरी ब्योरो रिपोर्ट

डिंडौरी । नगर के प्रतिष्ठित समाजसेवी और सराफा कारोबारी स्व. अयोध्या प्रसाद बिलैया की पहली जन्मजयंती पर सोमवार को जिला अस्पताल में परिजनों और स्थानीय युवाओं ने सामूहिक रक्तदान किया। ब्लड बैंक की स्टाफ नर्स भारती सिंह पेन्द्रो ने बताया कि स्व. बिलैया के ज्येष्ठ सुपुत्र रवि राज बिलैया सहित हरि राज बिलैया, सत्यम राज बिलैया ने रक्तदान की शुरुआत की। रवि राज 18 बार, हरि राज 22 बार और सत्यम राज 15 बार रक्तदान कर चुके हैं।
रक्तदान के अवसर पर युवाओं का उत्साह बढ़ाने स्वास्थ्य विभाग के डीपीएम विक्रम सिंह भी ब्लड बैंक पहुंचे। उन्होंने बताया कि आदिवासी बाहुल्य डिंडौरी जिले में एनीमिया और सिकल सेल से पीड़ित मरीजों की संख्या अधिक है। ऐसे में आए दिन अस्पताल में भर्ती मरीजों को रक्त की ज़रूरत पड़ती है। बिलैया परिवार के सदस्यों सहित नगर के युवाओं ने स्वेच्छा से ब्लड डोनेट कर सामाजिक जिम्मेदारी निभाई, जिससे कई लोगों की ज़िंदगी बचाने में मदद मिलेगी।
30 बार रक्तदान कर चुके रामकृष्ण गौतम
ब्लड बैंक टेक्नीशियन राजकुमार खांडे ने बताया कि नगर के जागरूक युवा रामकृष्ण गौतम ने आज 30वीं बार रक्तदान किया। वह जिला अस्पताल सहित अन्य स्वास्थ्य केंद्रों में ज़रूरत पड़ने पर स्वेच्छा से रक्तदान करते हैं। रामकृष्ण कहते हैं कि देश में समय पर खून न मिलने के कारण हर साल लाखों लोग जान गंवा देते हैं। जबकि ज़रा सी जागरुकता दिखाकर हम कई जिंदगियां बचा सकते हैं। रक्तदान में शिवांश राज बिलैया, सुनील मखीजा, अमित दहिया, विजय राठौर, सुंदरम राज बिलैया आदि ने भी सक्रिय भागीदारी की।